Site icon

जरुरी है ये फूड्स: Vitamin K की कमी का सीधा समाधान

Vitamin K हमारी सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसकी कमी होने पर जान जाने का खतरा भी रहता है। यह हमारे शरीर में ऐसे प्रोटीन्स बनाने में मदद करता है जो चोट लगने पर खून के बहाव को रोकने में मदद करते हैं। Vitamin K की कमी को दूर करने में कुछ फूड आइटम्स आपकी मदद कर सकते हैं। जानें किन इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप फूड आइटम्स का उपयोग कर सकते हैं

Source-Google

Vitamin K हमारे शरीर में कई भूमिकाएं निभाता है। यह हमारी हड्डियों, हार्ट और ब्लड क्लॉटिंग के लिए बहुत आवश्यक है। शरीर में इसकी कमी होना बहुत घातक साबित हो सकता है। विटामिन-के की कमी को खाने के जरिए पूरा किया जा सकता है। ऐसे कई फूड आइटम्स होते हैं, जिनमें विटामिन-के भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आइए जानते हैं विटामिन-के क्यों आवश्यक है और इसकी कमी को कैसे दूर किया जा सकता है, इस पर चर्चा क्यों जरूरी है

क्यों जरूरी है Vitamin K ?
चोट लगने की वजह से होने वाली ब्लीडिंग को रोकने में विटामिन-के मदद करता है। विटामिन-के प्रोथॉम्ब्रीन नाम के प्रोटीन को बनाने में मदद करता है, जो ब्लड क्लॉटिंग में बहुत अहम भूमिका निभाता है।

Source-Google

Vitamin K आर्टरीज में कैल्शियम को इकट्ठा नहीं होने देता, जिस वजह से आर्टरीज में अकड़न नहीं होती। आर्टरीज में कैल्शियम इकट्ठा होने से रक्त के बहाव में रूकावट हो सकती कारण से हाई ब्लड प्रेशर, नसों में ब्लड क्लॉटिंग, और अन्य समस्याएं उत्पन्न होने का खतरा बना रहता है।

Vitamin K की कमी का सीधा समाधान

Vitamin K हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होता है, जिसके कारण हड्डियों की कमजोरी और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम हो जाता है

केल (Kale) :केल में विटामिन-के काफी मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसमें विटामिन-सी और विटामिन-ई भी पाए जाते हैं। इसे खाने से इम्युनिटी मजबूत होती है। इसके अलावा, यह हार्ट डिजीज और कैंसर से बचाव में भी काफी फायदेमंद होता है। केल में कैल्शियम भी पाया जाता है, जो हड्डियों और दांतों के लिए जरूरी होता है।

Source-Google

एवोकाडो (Avocado) :एवोकाडो में विटामिन-के पाया जाने की वजह से, यह हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर्स और हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं, जो हार्ट के लिए लाभदायक होते हैं। साथ ही, यह गट हेल्थ और हेल्दी वजन के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं।

शलगम (Turnip) :शलगम हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इनमें विटामिन-के के साथ पोटैशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह हड्डियों, हार्ट, आंखों और हाई ब्लड प्रेशर से बचाव में काफी मददगार साबित होता है। इसमें फाइबर भी पाया जाता है, जो वजन कम करने में भी मदद कर सकता है।

Source-Google

पालक (Spinach) :पालक को कई कारणों से, सेहत के लिए गुणकारी माना जाता है। इसमें विटामिन-के, विटामिन-ए, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं। यह इम्युनिटी मजबूत करने के साथ-साख आंखों की रोशनी में वृद्धि करता है, हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है, फ्री रेडिकल डैमेज को कम करता है, एनीमिया के खतरे को कम करता है, और घावों को त्वरित भरने में सहायक है

ब्रॉकली (Broccoli) :ब्रॉकली में विटामिन-के के अलावा और भी कई विटामिन, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से आपको कई लाभ मिल सकते हैं। इसे खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं, एंटि-ऑक्सिडेंट्स पाए जाने की वजह से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। साथ ही यह सूजन, कैंसर और दिल की बीमारियों से बचाने में काफी मदद करता है। इसमें फाइबर भी पाया जाता है, जो खाना पचाने में मदद करता है और कब्ज से राहत मिलती है।

READ MORE POSTS➡पैसा दो बैकअप लो: WhatsApp और Google का नया नियम क्या कहता है जानिए

Exit mobile version